indiaagainstcovid.comindiaagainstcovid.comindiaagainstcovid.com
(Mon- Sat)
info@indiaagainstcovid.com
indiaagainstcovid.comindiaagainstcovid.comindiaagainstcovid.com

दशहरा से बढ़ता हुआ प्रदूषण

  • Home
  • Human Resorce
  • दशहरा से बढ़ता हुआ प्रदूषण

भारत एक ऐसा देश है जहाँ कई त्योहार मनाए जाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि दशहरा और दीवाली जैसे त्योहार को मनाना कितना हानिकारक है, खासकर हमारे पर्यावरण के लिए? 

चलो दशहरे के बारे में बात करते हैं। देश भर में लोग रावण, उसके बेटे मेघनाद और भाई कुंभकर्ण के पुतलों को जलाकर दशहरा मनाते हैं, जो बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। लेकिन सिक्के का दूसरा पहलू वाकई डरावना है। क्या आपने देखा है कि पुतले जलने के बाद कितने प्रदूषण पैदा करते हैं? त्यौहार के दिनों में प्रदूषण का स्तर नियमित दिनों की तुलना में बहुत अधिक बढ़ जाता है, जिसके परिणामस्वरूप ग्लोबल वार्मिंग होती है।

अधिकांश शहरों में, और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (न्क्र) में, विशेष रूप से, त्योहारों के समय में वायु प्रदूषण का स्तर नियमित रूप से “बहुत खराब” और “गंभीर” से अधिक होता है। घातक महीन कणों में वृद्धि गंभीर स्वास्थ्य जोखिम है, फेफड़ों में दर्ज होने से सांस की बीमारी और बहुत अधिक होती है। अक्टूबर से जनवरी के दौरान हवा की गुणवत्ता नेत्रहीन रूप से खतरनाक है, यह पूरे वर्ष एक महत्वपूर्ण समस्या बनी हुई है।

हमें पहले समस्या को स्वीकार करने की आवश्यकता है, उन कारणों का विश्लेषण करना चाहिए जो इसमें योगदान दे रहे हैं, और इसे हल करने के लिए समाधान की तलाश शुरू करते हैं।

“हम वायु प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई जीत सकते हैं और श्वसन और हृदय रोग के साथ-साथ फेफड़ों के कैंसर से पीड़ित लोगों की संख्या को कम कर सकते हैं। प्रभावी नीतियों और रणनीतियों को अच्छी तरह से समझा जाता है, लेकिन उन्हें पर्याप्त पैमाने पर लागू करने की आवश्यकता होती है। ”

यह एक जादू नहीं है। अकेले सरकारी कार्य, वायु प्रदूषण की समस्या का समाधान नहीं करेंगे। यह बहुस्तरीय समाधानों की आवश्यकता वाली एक जटिल समस्या है।

अधिक जानकारी के लीए इस लिंक पर क्लिक करे- http://indiaagainstcovid.com/

इस गंभीर समस्या के लीए यहा पर क्लिक करे- https://crestkiting.com/product/crestkiting-space-ionizer/

Leave A Comment

No products in the cart.

Subscribe to our newsletter

Sign up to receive latest news, updates, promotions, and special offers delivered directly to your inbox.
No, thanks
X
WeCreativez WhatsApp Support
Our customer support team is here to answer your questions. Ask us anything!
👋 Hi, how can I help?